कई वर्षों बाद मिला जानकी सेतु , मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया लोकार्पण

ऋषिकेश । शुक्रवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुनि की रेती में गंगा नदी पर बना थ्री लेन पैदल झूला पुल जानकी सेतु का लोकार्पण किया ।                   इस पुल का कार्य 2014 मे शुरु हुआ था। कई वर्षों के लंबे समय के बाद यह पुल लगभग 48 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ । इस पुल की लंबाई 346 मीटर है। इस पुल पर पैदल व दुपहिया वाहनों की आवाजाही रहेगी ।                              इस पुल के बनने से सावन माह में कावड़ यात्रा से लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी । कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने सभी क्षेत्रवासियों को जानकी सेतु के लोकार्पण की शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा कि ऋषिकेश योग व धर्म नगरी है विश्व के धार्मिक पटल पर यह क्षेत्र अधिक मजबूत होगा ।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने महिलाओं व युवाओं को रोजगार दिया । कोरोना काल में बेरोजगार होकर अपने घर को लौटे  ढाई लाख से ज्यादा  युवाओं को हमारी सरकार ने उनको विभिन्न योजनाओं के तहत रोजगार देने का काम कर रही है । प्रदेश में ग्रोथ सेंटर के माध्यम से महिलाओं की आर्थिकी को मजबूत किया जा रहा है पहली बार प्रदेश में 6400 समूह के माध्यम से किसानों की आय दुगनी करने का कार्य राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है । मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हमारी सरकार ने इन साढ़े तीन सालों में 250 से अधिक पुल बनाने का रिकाॅर्ड कायम किया है। इस पुल ने टिहरी के मुनि की रेती को पौड़ी जनपद के स्वर्गाश्रम से जोड़ने का काम किया है। इस सेतु के निर्माण से लाखों लोग लाभान्वित होंगे।

एडवेंचर टूरिज्म भविष्य के पर्यटन का सबसे बड़ा आयाम बनेगा । युवाओं को भी स्वरोजगार क्षेत्र में ध्यान देना होगा । जल्द ही बजरंग पुल का कार्य भी शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *