हिमालयन अस्पताल में एचआईवी मरीजों को मिलेगी निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा, ए आर टी सेंटर का शुभारंभ

डोईवाला । हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में एचआईवी मरीजों की जांच एवं उपचार के लिए एंटी-रिट्रोवायरल थैरेपी सेंटर का शुभारंभ किया गया है। इस सेंटर के खुलने से उत्तराखंड व राज्य से बाहर से आने वाले रोगियों को भी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा।
शुक्रवार को हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में कुलपति डॉ.विजय धस्माना ने एंटी रिट्रोवायरल थैरेपी (एआरटी) सेंटर का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर डॉ.धस्माना ने कहा कि मरीजों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर  की

गुवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए हम स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार इजाफा कर रहे हैं।
हिमालयन अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एस एल जेठानी ने कहा कि आईसीटीसी केंद्र में जांच के उपरांत एचआईवी पॉजिटिव पाए जाने पर मरीजों के उपचार के लिए एआरटी केंद्र की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।
एआरटी केंद्र प्रभारी डॉ.गरिमा मित्तल ने बताया कि एचआईवी संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए दवाईयां उपलब्ध हो गई हैं। शीघ्र ही सरकार से सीडी-4 की जांच से संबंधित टेस्ट किट व सामग्री उपलब्ध कराने हेतु प्रयास किए जाएंगे।
एआरटी केंद्र प्रभारी डॉ.गरिमा मित्तल ने बताया कि हिमालयन अस्पताल में साल 2004 से आईसीटीसी केंद्र स्थापित है। इसमें एचआईवी की जांच व परामर्श की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही थी। हालांकि, अब तक एचाईआईवी संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों को दवा के लिए देहरादून व अन्य क्षेत्रों के एआरटी केंद्रों में भेजा जाता था। लेकिन, अब एआरटी केंद्र खुल जाने से हिमालयन अस्पताल में ही मरीजों को निशुल्क एआरटी की दवा मिल सकेगी। इस अवसर पर प्रति कुलपति डॉ.विजेंद्र चौहान, रजिस्ट्रार डॉ.विनीत महरोत्रा, डीन डॉ.मुश्ताक अहमद, डॉ.संजॉय दास, डॉ.सोहेब अहमद, डॉ.सुभांषु चावला, श्रमी नेगी, गौरव रतूड़ी, शशि भट्ट, संजीव नैथानी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *