24×7 मिलेगी स्वास्थ्य सुविधाएं, रैबार डेस्क से जानिए अपने मरीजों का हाल

ब्यूरो रिपोर्ट- बढ़ते कोरोना कहर से निपटने के लिए आईडीपीएल में डीआरडीओ की ओर से बनाए गए कोविड केयर सेन्टर में मध्यम लक्षण वाले कोविड मरीज ही में भर्ती किए जाएंगे। इसके साथ ही एडमिशन का चार्ज भी निःशुल्क रखा गया है। भर्ती की सभी प्रक्रियाएं अस्पताल के इमरजेन्सी विभाग से संचालित होंगी।
एम्स ऋषिकेश द्वारा संचालित 500 बेड के ’राईफलमैन जसवंत सिंह एमवीसी कोविड केयर सेन्टर’ में भर्ती की सभी प्रक्रियाएं आईडीपीएल स्थित नये अस्पताल में ही संपन्न होंगी। इसके अलावा इस अस्पताल में पूरे सप्ताह 24 घन्टे इमरजेन्सी चिकित्सा की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। खास बात यह है कि यहां अलग से एडमिशन काउन्टर नहीं बनाया गया है। इसके लिए मरीज को सीधे अस्पताल के इमरजेन्सी विभाग में आना होगा।

’राईफलमैन जसवंत सिंह कोविड केयर सेन्टर’ के    प्रभारी और एम्स के ट्राॅमा सर्जन डाॅ. मधुर उनियाल ने  बताया कि              इस सेन्टर में भर्ती के लिए एडमिशन चार्ज निःशुल्क रखा गया है। सेन्टर में 100-100 ऑक्सीजन बेडों के 4 वार्ड हैं और सभी वार्डों में केन्द्रीयकृत ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि आईडीपीएल के कोविड केयर सेन्टर में मध्यम लक्षण वाले कोविड मरीजों का इलाज किया जाना है। जबकि कोविड के गंभीर किस्म के रोगियों के समुचित इलाज हेतु उन्हें एम्बुलेन्स के माध्यम से एम्स ऋषिकेश पंहुचाया जाएगा।

   राईफलमैन जसवंत सिंह कोविड केयर सेन्टर में भर्ती होने वाले मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी के लिए अस्पताल में ’रैबार डेस्क’ स्थापित की गयी है। ’यह डेस्क इस सेन्टर के प्रवेश द्वार में स्थापित की गयी है। डा. मधुर ने इस बारे में बताया कि रैबार डेस्क में मौजूद तीमारदार को अस्पताल के डाॅक्टर्स लैण्डलाईन टेलिफोन के माध्यम से सम्बन्धित मरीज के स्वास्थ्य की जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अभी शुरूआत में इस सुविधा का समय सांय 6-8 बजे तक रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *