पेयजल और सिंचाई के लिए तरसे डांडी गांव के सैकड़ों ग्रामीण और किसान

डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोर्ट:—

डोईवाला:-पेयजल और सिंचाई के लिए तरसे दांडी गांव के सैकड़ों ग्रामीण और किसान

डोईवाला ब्लॉक के अंतर्गत बड़कोट के दांडी और झीलवाला क्षेत्र के लोग लंबे समय से जहां पीने के पानी के लिए परेशान हैं तो वहीं सिंचाई के लिए भी किसानों को पानी का इंतजार करना पड़ रहा है। बड़कोट माफी ले दांडी में पेयजल किल्लत ओर सिंचाई के किसानों को नही मिल पा रहा पानी।

दांडी के किसान मोहित कपुरवान ने कहा कि क्षेत्र में सिंचाई की व्यवस्था के लिए सिंच पाल के ना होने से खेती के लिए समय पर सिंचाई का पानी नही मिलता है जबकि इस बारे में कई बार सिंचाई विभाग ऋषिकेश के अधिकारियों को बताया लेकिन व्यवस्था में कोई सुधार नहीं आया है।

जिस कारण किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं तो वही दांडी क्षेत्र में पीने के पानी के लिए भी लोग बेहद परेशान है। ट्यूबवेल पर निर्भर लोग जब बिजली चली जाती है तो लोगों को कई कई दिन तक पानी के लिए भटकना पड़ता है जबकि क्षेत्र का एक मात्र स्रोत भी बढ़ती गर्मी से सूखने के कगार पर हैं।

क्षेत्र के लोग टैंकरों पर निर्भर है। किसानों ने सिंचाई विभाग और जल संस्थान पर क्षेत्र की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा कि जब खेती के लिए सिंचाई का पानी ही नहीं मिलेगा तो किसानों का खेतो से मोंह भंग होगा ही।क्षेत्र के किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *