डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोर्ट:—-

 

एक भारत श्रेष्ठ भारत के समन्वयक ने दी बिहार के देवरा बंधौली गांव में करियर काउन्सलिंग

डोईवाला। शहीद दुर्गामल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला के प्रोफ़ेसर डा अफ़रोज़ इकबाल जो कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के कार्यक्रम समन्वयक हैं। उनके द्वारा बिहार के देवरा बंधौली गांव में तीन दिवसीय करियर काउन्सलिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में देवरा बंधौली के गणमान लोग शामिल हुए।

इस क्षेत्र के युवा इस कार्यक्रम से काफी उत्साहित हैं।इस गांव के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि श्री निराले जी एवं जिला परिषद प्रतिनिधि श्री कर्नेन जी ने कहा कि यह हमारे समाज के बच्चो के लिए बहुत परेरणादायक है।

सभी विद्यार्थियों को आईएएस, पीसीएस, नीट, नेट, ग्रुप सी, आर्मी, पुलिस एसएससी, सीडीएस, एनडीए आदि के बारे में डा अफ़रोज़ इकबाल द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई। विद्यार्थियों ने काफी प्रश्न पूछे जिसका उत्तर डा अफ़रोज़ इकबाल ने बताया।

एक विद्यार्थी मो वलीद है जो कि आईएएस बनना चाहता है उसने प्रश्न किया कि आईएएस बनने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा तथा तैयारी कैसे पूरी होगी। एक विद्यार्थी मो जमाल अहमद है उनका प्रश्न है कि सरकारी सेवा में कैसे जाया जाएगा।

डा अफ़रोज़ इकबाल द्वारा अपने यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाईन तय्यरी कराते हैं। उनका मानना है कि बेसिक जीके जो कि किसी भी कंपटीशन की तैयारी के लिए आवश्यक है जो कि उनके चैनल कैरियर गाइड पर उपलब्ध है उसको सभी विद्यार्थियों को पहले लिख कर याद करना जरूरी है। सभी परीक्षा के लिए रामबाण है।

एक विद्यार्थी अब्दुलरहीम का प्रश्न है कि ग्रुप सी की परीक्षा कैसे क्लियर किया जा सकता है। एक विद्यार्थी अरसलान शाहिद ने पूछा कि आईपीएस बनना है उसके लिए क्या योजना होनी चाहिए।

एक विद्यार्थी आजाद ने पूछा कि मुझे एनडीए में जाना है उसके लिए तैयारी की योजना क्या होगी। महाविद्यालय के प्राचार्य डा डी सी नैनवाल एवं क्षेत्र के लोगों का मानना है कि इस तरह का कार्यक्रम शहरों तक सीमित है मगर गांव में आकर ऐसा प्रोग्राम आयोजित करना बहुत बड़ी पहल है जो कि विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदायक है।

इस क्षेत्र के गणमान लोग मो खादिम साहब, राजी अहमद, मो शाहिद, मो नूरजी, मो हसन, मो शाहनवाज, जकी, मो रियाज, मो खुर्शीद साहब, डा गोरे आदि का कहना है कि आगे भी इस तरह के कार्यक्रम होते रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *