निर्मल बस्ती में किया स्वास्थ्य परीक्षण कैंप का आयोजन


डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोर्ट:—-

डोईवाला। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय मुख्य परिसर में आयुर्वेद संकाय द्वारा नकरौंदा के अंतर्गत निर्मल बस्ती में एक स्वच्छता के लिए जागरूकता शिविर एवं स्वास्थ्य परीक्षण का कैंप आयोजित किया गया।

सर्वप्रथम प्रातः विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुनील जोशी के निर्देशन में परिसर निदेशक प्रोफेसर डॉ डीपी पैन्यूली के द्वारा कैंप आयोजित करवाया गया। बुधवार को हेल्थ कैंप की टीम डॉ नवीन जोशी एसोसिएट प्रोफेसर की लीडरशिप में गांव में रवाना में हुए।

हेल्थ टीम में डा राजीव कुरेले, डॉ डी. सी. पांडे, डॉक्टर श्वेता जैन, फार्मासिस्ट प्रभारी विवेक तिवारी एवं इंटर चिकित्सक छात्रों आदि की टीम द्वारा निर्मल बस्ती में घर-घर जाकर लोगों को वर्षा ऋतु में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य रक्षा के लिए जागरूक किया गया।

साथ ही स्वच्छता एवं आहार पोषण के संदर्भ में जानकारी दी गई कि किस प्रकार स्वच्छता को अपनाकर हम बीमारियों से बच सकते हैं। स्वास्थ्य परीक्षण कैंप में अपने संबोधन के दौरान डॉक्टर नवीन जोशी ने कहा कि इस समय बरसात का मौसम है विभिन्न प्रकार की बीमारियां मलेरिया डेंगू, डायरिया डिसेंट्री बुखार इत्यादि के संक्रमण का मुख्य कारण स्वच्छता का अभाव है एवं यदि हम अपनी बॉडी को अच्छे आहार-विहार औषधि द्वारा अगर शरीर की बॉडी इम्यूनिटी को अच्छा रखें तो हमारी व्याधियों से बच सकते हैं तथा अपने घर के आस-पास मक्खी मच्छर इत्यादि को नहीं पनपने तो इन बीमारियों से बच सकते हैं।

लोगों में पर्सनल हाइजीन को मेंटेन रखने के लिए वृहत स्तर पर सैनिटाइजर का वितरण करवाया गया। कार्यक्रम के दौरान डॉ डीसी पांडे द्वारा स्थानीय लोगों को मास्क सैनिटाइजर भी वितरित किए गए।

डॉ कुरेले एवं डॉ नवीन जोशी द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी ज्ञानवर्धक एवं अभिरुचि उत्पन्न करने के लिए एक इंटरएक्टिव व्याख्यान दिया गया।

इस कार्यक्रम में उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय मुख्य परिसर चिकित्सालय के स्टाफ, इंटर्न गौरव सैमवाल, इंटर्न ज्योति जोशी, इंटर्न सोनाली, राजेंद्र सेमवाल, नितिन भट्ट सहयोग प्रदान किया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *