Uttarakhand Weather: पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा-बर्फबारी, आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है और चटख धूप खिल रही है। जबकि, पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। घने बादलों के बीच केदारनाथ में जोरदार हिमपात हुआ। बदरीनाथ धाम की चोटियों समेत अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में भी हल्की बर्फबारी हुई। वहीं, आसपास के निचले हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है।

बारिश और बर्फबारी के आसार 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा व हिमपात हो सकता है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक व न्यूनतम पारा सामान्य से कम रहने के आसार हैं।

केदारनाथ धाम में हिमपात 

सोमवार को केदारनाथ धाम में जोरदार बर्फबारी हुई और समूचा क्षेत्र शीत की चपेट में आ गया। बर्फबारी के कारण पुर्ननिर्माण कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। वहीं, बदरीनाथ धाम में दोपहर बाद हल्की वर्षा हुई और चोटियों पर बर्फबारी से कंपकंपी बढ़ गई। हेमकुंड समेत अन्य चोटियों पर भी हल्का हिमपात हुआ। कुमाऊं में भी पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा व हिमपात दर्ज किया गया।

मैदानी क्षेत्रों में ठंड में आई कमी

पहाड़ों में अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। इधर, मैदानी क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बिल्कुल अलग है। देहरादून में सुबह से ही धूप खिली रही। जिससे पारे में भी मामूली इजाफा हुआ। ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में फिलहाल ठंड में कमी आई है।

मौसम शुष्क रहने के आसार

अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, मंगलवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग व पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं आंशिक बादलों के बीच हल्की वर्षा व बर्फबारी हो सकती है। मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। तापमान सामान्य के आसपास बना रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *