UKSSSC: दो साल पहले निकला था नौकरी का विज्ञापन, अभी तक नहीं हुई भर्ती, अभ्यार्थियों की निकली उम्र

समूह-ग के तहत सब इंस्पेक्टर व अन्य पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकले दो साल पूरे होने वाले हैं। इसके लिए आवेदन करने वाले हजारों अभ्यर्थी आयु सीमा पार कर गए हैं, लेकिन भर्ती का कुछ पता नहीं है। अभ्यर्थियों का कहना है कि भर्ती को लेकर कोई भी आयोग सुनने को तैयार नहीं है। दरअसल, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने तीन जनवरी 2022 को पुलिस विभाग में उप निरीक्षक नागरिक पुलिस के 65, उप निरीक्षक अभिसूचना के 43, गुल्मनायक पुरुष पीएसी, आईआरबी के 89 और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 24 मिलाकर 221 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया था।

जुलाई 2022 में तय की थी परीक्षा

इस भर्ती के लिए आठ जनवरी से 21 फरवरी तक हजारों अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इसकी परीक्षा की तिथि भी जुलाई 2022 में तय की थी, लेकिन इस बीच आयोग के स्नातक स्तरीय सहित कई भर्तियों के पेपर लीक का प्रकरण सामने आ गया।

भर्ती ट्रांसफर कर दी थी
आननफानन में भर्तियों का अभियान जारी रखने के लिए समूह-ग की ये भर्तियां सरकार ने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को सौंप दी। राज्य लोक सेवा आयोग ने तमाम भर्तियां आगे बढ़ा दी हैं, लेकिन इस भर्ती को लेकर अभी तक कोई कदम नहीं उठाया। हालात ये हैं कि अभ्यर्थी भर्ती की जानकारी के लिए आयोग के चक्कर काट रहे हैं। उनका कहना है कि सरकार ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से राज्य लोक सेवा आयोग को ये भर्ती ट्रांसफर कर दी थी, लेकिन आयोग इसे आगे नहीं बढ़ा रहा है।

 

संशोधन पूरा करने के बाद आगे बढ़ेगी भर्ती प्रक्रिया 

उनका कहना है कि कई अभ्यर्थी अधिकतम आयु सीमा से दो साल ऊपर पहुंच चुके हैं। मामले में राज्य लोक सेवा आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत का कहना है कि इस भर्ती से जुड़ी सेवा नियमालवी के कुछ मामले थे, जिसमें संशोधन की प्रक्रिया चल रही है। जैसे ही वो पूरी होगी, हम भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *