Cricket World Cup: भारत की जीत के लिए परमार्थ निकेतन में विशेष हवन पूजन

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला कल रविवार को खेला जाएगा। भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस फाइनल मुकाबले पर पूरे देश की नजर है। भारत की जीत के लिए प्रार्थनाओं का दौर शुरू हो गया है। कल होने वाले महामुकाबले से करोड़ों भारतीय फैंस की उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। भारत की जीत के लिए उत्तराखंड में भी प्रार्थनाओं का दौर शुरू हो गया है। ऋषिकेश परमार्थ निकेतन में विशेष हवन पूजन किया गया।

गंगाघाट पर किया गया यज्ञ
परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा,परमार्थ निकेतन ऋषिकेश में गंगा के पावन तट पर टीम इंडिया की जीत के लिये यज्ञ का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि, हमारी टीम अब तक जीती है अभी जीतेगी इस भाव से उनको शक्ति मिले उनको ऊर्जा मिले उत्साह बना रहे। पूरा भारत उनके साथ है। हम लोगों ने यहां मिलकर यज्ञ किया है और फिर यज्ञ में शंखनाद हुआ।

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला जाएगा मैच

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के 130,000 सीटों वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह अहम मुकाबला दो सबसे बड़े क्रिकेटिंग नेशन के बीच खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने पूरे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है, और अब दोनों टीमें क्रिकेट में सबसे बड़े खिताब को हासिल करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं।

फाइनल में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद

वर्ल्ड कप के इस मुकाबले के लिए भारत फेवरेट है, उन्होंने अपने सभी नौ ग्रुप गेम में जीत हासिल की थी और फिर पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को शानदार तरीके से मैच में हराया था। टीम ने इस मैच की पहली पारी में 397 रन बनाए और मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कम स्कोर वाले लेकिन रोमांचक मैच में साउथ अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है। रविवार को खेला जाने वाला यह मैच वर्ल्ड कप इतिहास में टीम इंडिया का चौथा फाइनल मैच होगा। भारत ने इससे पहले खेले गए तीन फाइनल मैचों में से दो में जीत हासिल की थी, जहां टीम इंडिया ने 1983 में वेस्टइंडीज और 2011 में श्रीलंका को हराया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले पांच बार वर्ल्ड कप जीता है और रिकॉर्ड आठवीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में खेलने के लिए तैयार है। इस मैच में फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। ऐसे में आइए इस मैच से पहले अहमदाबाद की पिच के बारे में कुछ जानें।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए अनुकूल रही है। पहले 10 ओवरों में गेंद अच्छी उछाल दे सकती है, लेकिन बाद में पिच धीमी हो सकती है। आमतौर पर यहां की पिच बल्लेबाजों को मदद करने के लिए जानी जाती है, लेकिन अच्छे गेंदबाजों को यहां से मदद मिलने की उम्मीद भी है। टीम इंडिया के गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं, ऐसे में उन्हें इस पिच से भी मदद मिल सकती है। इस पिच ने नए गेंद से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज और बीच के ओवरों के दौरान स्पिनरों की भी मदद की है। अहमदाबाद के मैदान पर खेले गए पिछले पांच मैचों में से तीन मैच चेज करने वाली टीम ने जीते हैं। ऐसे में कप्तानों के लिए टॉस काफी अहम रहने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *