आग लगाने वाली महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज, सूचना देने वाला होगा पुरस्कृत

उत्तराखंड के जंगलों की आग निरंतर विकराल रूप ले रही है. वनों में लगी आग की वजह से कुमाऊं और गढ़वाल में वन संपदा को नुकसान पहुंच रहा है। तो वहीं आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग मुस्तैदी से जुटा हुआ है। मामला नरेंद्रनगर रेंज का है। यहां कुंजापुरी हिंडोलाखाल के समीप खेत में आड़ा जलाते समय आग ने जंगल तक पहुंच गई। आग के विकराल रूप लेने से पहले समय से पहुंची वन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया। साथ ही आमजन से वनाग्नि रोकथाम को लेकर अपील भी की है। और आरोपी के खिलाफ कार्रवाई कर सूचना देने वाले को पुरस्कृत किया  जाएगा।

आग की सूचना पर मौके पर पहुंची फारेस्ट क्रू स्टेशन नरेंद्र नगर एवं देवलधार की टीम ने आग को नियंत्रण में किया। बताया जा रहा है कि उक्त स्थल के समीप बांज का घना जंगल है किंतु आग को वहाँ पहुँचने से पहले रोक दिया गया, इस प्रकार एक बहुत भयानक वन अग्नि को समय रहते कंट्रोल कर लिया गया, इसके पश्चात् वन विभाग की टीम ने आग लगाने के कारण का पता लगाने के लिए पूछताछ की तो पता चला कि गाँव की महिला – सतेश्वरी देवी W/O स्वo गंभीर सिंह निवासी सोनी, पो० ओo- दुआधार, टिहरी गढ़वाल ने अपने खेतों में आड़ा जलाया था जो अनियंत्रित हो गया, जिसके पश्चात आग जंगल की और चली गई।

वन क्षेत्राधिकारी विवेक जोशी ने बताया कि महिला के ख़िलाफ़ भारतीय वन अधिनियम के तहत मुक़दमा दर्ज कर लिया गया है, उन्होंने अपना जुर्म क़बूल कर लिया है एवं अपराधी का नाम बताने वाले का नाम गुप्त रखा गया है एवं शीघ्र ही उन्हें पुरुस्कृत किया जाएगा। टीम में अनुज राठौर वन दरोग़ा ,ललित मोहन थपलियाल वन दरोग़ा, शिव प्रसाद कैन्थोला वन आरक्षी, राजपाल रावत, जगमोहन नेगी तथा अन्य फायर वाचर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *