ड्रोन परियोजनाओं को लेकर कवायद तेज, होंगे ये काम

देहरादूनः ड्रोन डेस्टिनेशन भारत की अग्रणी ड्रोन-ए-ए-सर्विस प्रदाता और सबसे बड़ी डीजीसीए प्रमाणित ड्रोन पायलट प्रशिक्षण कंपनी ने 30 लाख एकड़ तक क्षेत्र में ड्रोन स्प्रे के सहयोग के लिए इफको के साथ एक एमओए पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।

एमओए के हिस्से के रूप में, ड्रोन डेस्टिनेशन देश भर के 12 राज्यों में ड्रोन स्प्रे करेगा। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड शामिल हैं। कृषि उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से ड्रोन इफको नैनो यूरिया, नैनो डीएपी, सागरिका, इफको एमसी एग्रो-केमिकल्स और अन्य इफको और इफको जेवी के कृषि-उत्पादों का छिड़काव करेंगे। एमओए के तहत अन्य लाभों में ड्रोन स्प्रे के लिए इफको कृषि-इनपुट/उत्पादों की बिक्री के अवसर शामिल हैं।

व्यावसायिक जीत पर टिप्पणी करते हुए, ड्रोन डेस्टिनेशन के अध्यक्ष, आलोक शर्मा ने कहा – “हम भारतीय कृषि में बदलाव के लिए दुनिया की शीर्ष सहकारी इफको के साथ साझेदारी करके खुश हैं। ड्रोन के अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला है और कृषि पर उनका प्रभाव, जो मानव अस्तित्व के लिए बुनियादी है, क्रांतिकारी है। ड्रोन भारत में कृषि पद्धतियों में दक्षता, मापनीयता, लागत प्रतिस्पर्धात्मकता और गति लाएंगे, जिससे यह क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में अपना योगदान बढ़ाने में सक्षम होगा। एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में, कई क्षेत्रों में ड्रोन को अपनाने का नेतृत्व करते हुए, यह देश में ड्रोन को अपनाने की यात्रा में हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

ड्रोन डेस्टिनेशन के एमडी और सीईओ चिराग शर्मा ने कहा – “हमें चुनने और बड़े पैमाने पर ड्रोन परियोजनाओं को लागू करने के लिए हमारी क्षमताओं में विश्वास दिखाने के लिए हम इफको को धन्यवाद देते हैं। यह जनादेश निश्चित रूप से देश में बड़े पैमाने पर ड्रोन परियोजनाओं को क्रियान्वित करने वाली कंपनी के रूप में उद्योग में हमारी स्थिति को मजबूत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *