मोदी का तोहफा , स्वच्छ होगी गंगा, एसटीपी का शुभारंभ

मुनिकीरेती  । मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तराखंड में नमामि गंगे के तहत बने आठ परियोजना का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण किया गया ।


प्रधानमंत्री ने जगजीतपुर हरिद्वार में 230 करोड़ रूपये की लागत से बना 68 एमएलडी का एसटीपी, 20 करोड़ की लागत से बना 27 एमएलडी का अपग्रेडेड एसटीपी, हरिद्वार में 13 करोड़ की लागत से बना 18 एमएलडी का अपग्रेडेड एसटीपी, चंडी घाट हरिद्वार में गंगा के संरक्षण और जैव विविधता को प्रदर्शित करता ‘गंगा संग्रहालय’, लक्कड़ घाट, ऋषिकेश में 158 करोड़ की लागत से बना 26 एमएलडी का एसटीपी, चंद्रेश्वर नगर में 41 करोड़ की लागत से बना 7.5 एमएलडी का एसटीपी, चोरपानी ढालवाला में 39 करोड़ की लागत से बना 5 एमएलडी क्षमता का एसटीपी और बद्रीनाथ में 19 करोड़ की लागत से बना 1.01 एमएलडी क्षमता का एसटीपी शामिल हैं। प्रोजेक्ट के तहत गंगा में गिरने वाले सभी नालों को टैप करके ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ा गया है जिससे गंगा प्रदूषित होने से बचेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए चोर पानी स्थित एसटीपी प्लांट में एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल बनाया गया था जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी के बैठने की व्यवस्था की गई थी । इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल मौजूद रहे । इन एसटीपी प्लांट में आधुनिक मशीनें लगाई गई है जितना भी सीवरेज का पानी है वह काफी हद तक खेती और सिंचाई के काम में लाया जाएगा ।

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल का कहना है  कि ऋषिकेश के लोगों को सीवरेज की समस्या से भी निजात मिलेगी।चंद्रभागा नदी पर जो एसटीपी प्लांट लगाया गया है वह भारत का पहला बहुमंजिला प्लांट है इस प्लांट के बनने से अब गंगा नदी में जो सीवरेज का पानी जाता था उससे मुक्ति मिलेगी और गंगा का प्रवाह अविरल एवं निर्मल होगा

ऋषिकेश के नमामि गंगे के प्रोजेक्ट मैनेजर ए. के. चतुर्वेदी ने  बताया कि पहले  सीवर व नालों का गंदा पानी सीधे गंगा में  जाता था अब एसटीपी के बनने से  यह प्लांट में जाकर ट्रीट होगा जिससे गंगा की स्वच्छता में भी बनी रहेगी । जल्द ही ढालवाला में सीवर लाइन का काम दूसरे चरण में पूरा किया जाएगा । इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, जिला अध्यक्ष विनोद रतूड़ी, जिला महामंत्री नलिन भट्ट, डॉ प्रकाश बिजल्वाण , धूमन थलवाल, गोपाल चौहान, मनीष डिमरी, राकेश भट्ट, जगवीर चैहान, सतीश चमोली ,युगल ध्यानी , राजू थलवाल, बिल्लू चौहान, सुभाष चौहान, वैभव थपलियाल , रोहित गोड़ियाल, बीना जोशी , वंदना थलवाल , उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *