कोरोना महामारी से निपटने के लिए कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने ली समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये जरूरी निर्देश

ब्यूरो रिपोर्ट – प्रदेश के कृषि मंत्री व कोविड- 19  के टिहरी प्रभारी सुबोध उनियाल ने  नरेन्द्रनगर स्थित नगरपालिका टाउनहॉल में राजस्व,स्वास्थ्य, पुलिस, विकास विभाग सहित अन्य रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ जनपद में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम को लेकर समीक्षा बैठक ली गयी। कृषि मंत्री द्वारा अधिकारियों को कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के बावत आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये        कृषि मंत्री ने आधिकारयों से कहा कि आम आदमी का जीवन बचाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है इसलिए सभी सम्बधित विभागों के अधिकारियों को चाहिए कि वे अपने दायित्वों के प्रति गम्भीर रहकर जनपद में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए हर सम्भव प्रयास करें। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रवासी जनपदवासी जो अन्य राज्यों से जनपद में लौट रहे हैं उन्हें उनके सामाजिक दायित्वों के प्रति जागरूक किया जाय।अक्सर देखने में आ रहा है कि कुछ प्रवासी जनपदवासी यह झूठ बोलकर कि वे देहरादून से आ रहे हैं जनपद में प्रवेश कर रहे हैं जोकि उचित नहीं है। उन्होंने निर्देश दिये कि चैकपोस्टों पर तैनात कर्मचारी प्रवासियों का पंजीकरण अनिवार्य रुप से करें तथा प्रवासी व्यकितयों के ग्रामीण व नगरवासियों से भी उनके प्रस्थान स्थल की जानकारी प्राप्त कर लें।
कृषि मंत्री ने कहा कि हमें कोविड-19 संक्रमण को लेकर जनपद में दहशत के माहौल को कम करना है। यह तभी सम्भव है जब हम ज्यादा से ज्यादा जीवन बचा पायेगें। इसमें सबसे बड़ी भूमिका स्वास्थ्य विभाग की है, इसलिए स्वास्थय विभाग सजग रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करे। कृषि मंत्री ने नरेन्द्रनगर स्थित श्री देव सुमन संयुक्त चिकित्सालय में स्थापित ऑक्सीजन प्लान्ट के संचालन न होने तथा चिकित्सालय से कोविड-19 संक्रमित मरीजों के चिकित्सालय से फरार होने जैसी घटनाओं पर नाराजगी व्यक्त की गयी तथा प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ अनिल नेगी को हिदायत दी कि वह अपनी कार्य प्रणाली को सुधारें तथा अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के दायित्व निर्धारित करते हुए ठीक प्रकार से काम लें।
कृषि मंत्री ने सभी उप जिलाधिकारियों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को विवाह समारोह स्थलों के औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विवाह समारोह स्थलों पर कोविड-19 गाईडलाईन के अनुसार निर्धारित संख्या से अधिक लोगों का जमावड़ा न होने दिया जाय ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।
कृषि मंत्री उनियाल ने जिले में दालों एवं खाद्यान्न की जमाखोरी रोकने हेतु अभियान चलाने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये। इस बात का विशेष ध्यान रहे कि जो लोग सरकारी खाद्यान्न पर निर्भर हैं उन तक राशन समय पहुंचा दिया जाय । उन्होंने कोविड-19 संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश समस्त विभागों के अधिकारियों को दिये साथ ही कृषि मंत्री द्वारा बताया गया कि खाड़ी एवं मुनिकीरेती में 100 बेड का कोविड सेंटर शीघ्र ही स्थापित किया जाएगा जिसके लिए विधायक निधि से एक करोड़ रुपए की स्वीकृति दी
बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष मुनिकीरेती रोशन रतूड़ी, नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र नगर राजेंद्र विक्रम, मीना खाती, ब्लॉक प्रमुख राजेन्द्र भण्डारी, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, एसडीएम युक्ता मिश्र,सीओ आरपी चमोली सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपास्थित रहे वहीं एसएसपी तृप्ति भट्ट, अन्य उप जिलाधिकारी वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से बैठक से जुड़े रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *