डोईवाला के सिपेट संस्थान में नि:शुल्क आवासीय तकनीकी कौशल विकास प्रशिक्षण का शुभारम्भ

डोईवाला के सिपेट संस्थान में नि:शुल्क आवासीय तकनीकी कौशल विकास प्रशिक्षण का शुभारम्भ

डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोर्ट:—-

डोईवाला। बेरोजगार युवक/युवतियों को रोजगार से जुड़ने के लिए सिपेट संस्थान डोईवाला ने शुरू किया नि:शुल्क अवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम। भारत सरकार के उपक्रम पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन, नई दिल्ली की कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी योजना के अंतर्गत सिपेट पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग कॉलेज में 6 माह का आवासीय तकनिकी कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

जिसके माध्यम से 40 युवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक समीर पूरी ने बताया की बैच में उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ व अन्य जिलो के साथ साथ उत्तरप्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखंड प्रदेश के छात्र भी इस कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्रप्त करेंगे। सभी छात्रों को नि:शुल्क आवास और भोजन सुविधा, वर्दी, सेफ्टी जूते, बैग, प्रशिक्षण सामग्री इत्यादि प्रदान की जाएगी, साथ ही प्रशिक्षण के उपरांत पॉलीमर उद्योग में रोजगार भी प्रदान किया जाएगा।

कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्था प्रमुख अभिषेक राजवंश ने किया, अपने संबोधन में उन्होंने युवाओ को पॉलीमर उद्योगो में करियर चुनने के लिए सभी प्रशिक्षुओ को बधाई दी। कहा की आज प्लास्टिक का उपयोग घरेलु वस्तुए बनाने तक सीमित नहीं रहा बल्कि ऑटोमोबाइल, कृषि, वैज्ञानिक उपकरण, प्रयोगशाला उपकरण, चिकित्सा, दवा उद्योग, सेना के हथियार बनाने में किया जा रहा है। इसके आलावा कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भी प्लास्टिक का बहुत उपयोग किया गया।

जिसके कारण आज प्लास्टिक उत्पाद का उत्पादन बढ़ा है साथ साथ कंपनियों में कुशल युवाओं की मांग में भी बढोत्तरी हुई है, युवाओं को ऐसे में रोजगार से जुड़ने का मौका भी मिलेगा और आजीविका चलाने के लिए अच्छा वेतन भी प्राप्त होगा। सिपेट के प्लेसमेंट अधिकारी सत्यजीत प्रधान ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि काम के समय, संगठन और व्यक्तियों के विकास के लिए कार्यस्थल में अनुशासन बहुत महत्वपूर्ण है अत: इसे अपने व्यवहारिक जीवन में अनुपालन करना चाहिए।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि के द्वारा सभी छात्र छात्राओं को नि:शुल्क यूनिफार्म, बैग, प्रशिक्षण सामग्री, सेफ्टी सूज इत्यादी का वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान तकनीकी अधिकारी साईराज आदित्यवर्मा, अमोल चावके, रत्नेश यादव इत्यादि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *