सरकार द्वारा आंशिक गन्ना भुगतान का किसानों ने जताया विरोध

डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोर्ट:—

डोईवाला। सरकार द्वारा किसानों के गन्ना भुगतान के लिए डोईवाला शुगर मिल को ₹12 करोड़ की धनराशि दिए जाने से नाराज अखिल भारतीय किसान सभा ने आंशिक भुगतान पर जताया विरोध।

अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष दलजीत सिंह व जिला संयुक्त याक़ूब अली ने एक बयान जारी कर कहा कि डोईवाला शुगर मिल को बन्द हुए एक माह गुजर गया परन्तु मिल द्वारा अभी तक किसानों को गन्ने का पूर्ण भुगतान नहीं किया गया जबकि उच्चतम न्यायालय के दिशानिर्देशनुसार किसानों को गन्ना सप्लाई के 14 दिन बाद भुगतान हो जाना चाहिए तथा विलम्ब की स्थिति में ब्याज सहित भुगतान किया जाना चाहिए।

किसानों के बार बार आंदोलन के बावजूद किस्तों में भुगतान किया जा रहा है जो किसानों के साथ कुठाराघात है। कहा अभी वर्तमान में राज्य सरकार ने अलग अलग मिलो को गन्ना भुगतान के लिए कुछ धनराशि दिए जाने का शासनादेश जारी किया जिसमें डोईवाला शुगर मिल को भी 12 करोड़ की धनराशि दिए जाने का शासनादेश है।

अखिल भारतीय किसान सभा ने इस प्रकार किसानों को किस्तों में दिए जाने वाले गन्ना भुगतान को लेकर अपना विरोध जारी कर कहा कि किसान अपने गन्ने का भुगतान मांग रहे न कि कोई भीख। किसान सभा ने कहा कि गन्ना किसानों की आय का एक मात्र साधन कृषि है जो कि गन्ने पर आधारित है।

देश मे बढ़ती मंहगाई से आम आदमी की तरह किसान भी त्रस्त है बच्चों की स्कूल फीस, रोज़मर्रा की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं, खेती में बीज खाद आदि समस्याओं से किसान जूझ रहा है। किस्तों में मिले गन्ना भुगतान से किसानों की समस्याएं खत्म नहीं होती हैं। किसान को एकमुश्त गन्ना भुगतान की आवश्यकता है।

इसी सम्बन्ध में अखिल भारतीय किसान सभा ने 26 मई 2022 को डोईवाला गन्ना सोसायटी में किसानों की एक बड़ी बैठक करने का फ़ैसला लिया है ताकि एक मुश्त गन्ना भुगतान को लेकर निर्णायक आंदोलन की रूप रेखा तैयार कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *