ग्राम कमेटियों के गठन व जनहित के मुद्दों पर संघर्ष को लेकर की बैठक

डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोट:—–

डोईवाला। किसान सभा के मण्डल सम्मेलन करने से पूर्व ग्राम कमेटियों के गठन करने तथा जनहित के मुद्दों पर संघर्ष को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा शनिवार को बैठक की गई। जिसकी अध्यक्षता हरबंश सिंह व संचालन संयुक्त सचिव याक़ूब अली ने किया।

डोईवाला गन्ना सोसायटी किसान सभागार में हुई बैठक में अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष दलजीत सिंह विशेष रूप से रहे उपस्थित। बैठक का संचालन करते हुए किसान सभा जिला संयुक्त सचिव याकूब अली ने कहा कि किसान सभा के जिला सम्मेलन से पूर्व सभी मंडलो के सम्मेलन होने तय है जिसमें डोईवाला व माजरी मण्डल का सम्मेलन संयुक्त रूप से होगा।

मण्ड़ल सम्मेलन से पहले डोईवाला व माजरी मंडलो के अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम कमेटियों का गठन किया जाना है ताकि मण्डल सम्मेलन में ग्राम कमेटियों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

बैठक को सम्बोधित करते हुए किसान सभा जिलाअध्यक्ष ने कहा कि किसानों की समस्याओं का समाधान सिर्फ संघर्ष से किया जा सकता है जिसके लिए किसानों को एक जुट होने की आवश्यकता है। कहा कि किसान सभा एक मात्र ऐसा लोकतांत्रिक संगठन है जो किसानों व आम जनता की आवाज़ उठाकर उसके लिए संघर्ष करता है।

साथ ही उन्होंने ग्राम स्तर पर कमेटियों के गठन करने की बात की ताकि किसान व जनविरोधी नीतियों के खिलाफ लड़ा जा सके। इस पर उन्होंने “हर गांव किसान सभा, हर किसान, किसान सभा” का नारा भी दिया।

बैठक में संबोधित करते हुए किसान सभा के वरिष्ठ नेता ज़ाहिद अंजुम ने कहा कि डोईवाला क्षेत्र के कुछ ग्राम जैसे झबरवाला, बुल्लावाल, दूधली, नागल ज्वालापुर, नागल बुलन्दावाला, सिमलास ग्रांट सहित लगभग 22 ग्राम जो नेशनल पार्क के एक किलोमीटर के दायरे में है उनको सेंसेटिव जोन घोषित किए जाने का प्रस्ताव आया है अखिल भारतीय किसान सभा इसका घोर विरोध करती है।

कहा कि अखिल भारतीय किसान सभा इन क्षेत्रों को सेंसिटिव जोन से बाहर रखने के लिए क्षेत्र की जनता के साथ मिलकर आंदोलन भी करेगी, क्योंकि यदि इन क्षेत्रों को सेंसेटिव जोन में रखा गया तो इससे सैकड़ो लोग प्रवाहित होंगे और उनके अधिकारों पर सीधा हमला होगा यही नहीं बल्कि उस क्षेत्र के लोगो को आदिवासी की जिंदगी बसर करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

बैठक को किसान नेता बलबीर सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी भी संगठन की मजबूती उसके लड़ने का आधार है यदि संगठन मजबूत होगा तभी हम निर्णायक लड़ाई लड़ सकते हैं। कहा कि अखिल भारतीय किसान सभा बहुत जल्द प्रदुसित सुसवा नदी व रेलवे स्टेशन डोईवाला पर लगाये गए पार्किंग चार्ज व सरकारी हॉस्पिटल डोईवाला की व्यवस्था को सुधारने जैसे अनेक जनहित के मुद्दों पर आंदोलन करेगी।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए किसान नेता हरबंश सिंह ने कहा कि किसान सभा एक मजबूत संघठन है जिसको मजबूत करने की आवश्यकता है। उन्होंने किसानों से किसान सभा को मजबूत करने व उसके सदस्य बनने का आह्वान भी किया। बैठक में अनूप कुमार पाल, जगजीत सिंह, नरेन्द्र सिंह, किशन सिंह, इस्लामुद्दीन, मनमोहन सिंह, मु०अकरम आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *