Uttarakhand Weather: नवंबर से बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश-बर्फबारी की चेतावनी

नवंबर की शुरुआत में मौसम का मिजाज बदल सकता है। नवंबर की शुरुआत कड़ाके की ठंड से हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक नवंबर से हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ सकती है। दो व तीन नवंबर को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी और निचले इलाकों में बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश में पारा गिरने से ठिठुरन बढ़ सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ देगा दस्तक

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार फिलहाल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम है, लेकिन अगले दो से तीन दिन में हरियाणा, हिमाचल के साथ ही उत्तराखंड में ताजा पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकता है।

बदल जाएगा मौसम का मिजाज

पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने से उच्च हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। नवंबर की शुरुआत में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला रहने का अनुमान है।

सुबह-शाम पड़ रही कड़ाके की ठंड

फिलहाल उत्तराखंड में मौसम शुष्क है और ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिल रही है। पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह-शाम ठंड बढ़ने लगी है। हालांकि, पिछले कुछ दिन से चटख धूप खिलने के कारण तापमान में मामूली वृद्धि हुई है। हालांकि, सुबह-शाम ठंड में इजाफा हुआ है। चोटियों पर पड़ी बर्फ पिघलने से हल्की हवा के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में कंपकंपी महसूस की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *