अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कृषि से जुड़ी महिलाओं को किया गया सम्मानित

ब्यूरो रिपोर्ट- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर वानिकी विश्वविद्यालय के कृषि ज्ञान केंद्र रानीचौरी में सोमवार को कृषि में महिलाओं का नेतृत्व, उद्यमिता, समानता एवं सशक्तिकरण विषय के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने शिरकत की ।
कार्यक्रम समन्वयक डा0 कीर्ति कुमारी ने कहा कि कृषि क्षेत्र मे महिलाओं का भारत देश मे उत्कृष्ठ स्थान है आज टिहरी जिले की महिलायें भी कृषि क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं। महिलाओं तथा पुरुषों को कन्धे से कन्धा मिलाकर कार्य करना होगा ।

विश्वविद्यालय की वैज्ञानिक डा0 लक्ष्मी रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड की सक्षम महिलाऐं कृषि व अन्य क्षेत्र में भी अच्छे कार्य कर रही है ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने कृषि में महिलाओ की भूमिका की सराहना करते हुये कहा कि महिलाओं को सशक्त किये बगैर भारत देश को सशक्त नहीं बनाया जा सकता है, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये कृषि क्षेत्र में उत्पादन के साथ-साथ विपणन को भी मजबूत करना होगा और इसमें महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित करनी होगी।
इस अवसर पर जिले में कृषि के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाली रीता नेगी, शुशीला कण्डारी, रामप्यारी देवी, मीना नेगी सहित सात महिलाओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *