फेरीवाली महिलाओं के सामने रोजगार का बड़ा संकट, सरकार से लगाई मदद की गुहार

 

डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोर्ट:—-

फेरीवाली महिलाओं के सामने रोजगार का बड़ा संकट, सरकार से लगाई मदद की गुहार*

डोईवाला। क्षेत्र में लंबे समय से फेरीवाली द्वारा सामान बेचने के नाम पर ठगी और लूटमार जैसी घटनाएं हो रही हैं जिससे क्षेत्रवासी बेहद ही आक्रोशित है और ऐसी फेरीवाले लोगो से दूरी बना रहे।

नगर पालिका अंतर्गत वार्ड नंबर 12 राजीवनगर और केशवरपुरी का एक बड़ा जनसमुदाय इसी व्यवसाय पर निर्भर है और कपड़े के बदले बर्तन तथा छोटा छोटा सामान घर व गली मोहल्लों में बेचकर अपना परिवार पालता है। परंतु बीते कुछ समय से फेरीवालों द्वारा कई घरों में चोरी एवं ठगी जैसी घटनाएं बड़ी संख्या में सामने आई है।

जिसके चलते नगरवासी सतर्क है और नागरिकों द्वारा सरकार तथा शासन प्रशासन से अपील की गई की फेरीवालों और अनजान लोगों को गली मोहल्लों में सामना बेचने न आने दिए जाए तथा इनका सत्यापन जरूर हो।

इस तरह की घटनाओं से ग्रामीण न तो अंजन फेरीवालों को अपने घर आने देते है और न ही अपने गली मोहल्लों में, जिससे केशवरपुरी और राजीवनगर निवासी फेरीवाली महिलाओं के सामने रोजगार का एक बड़ा संकट सामने आ रहा है।

राजीवनगर एवं केशवपुरी निवासी अनेकों फेरीवाली महिलाएं गुरुवार को सभासद रेनु से मदद मांगे पहुंची। जहां उन्होंने अपनी पीड़ा बताई और कहा की हम में से कई महिलाएं विधवा तथा तलाकशुदा है और अपना घर चलाने तथा बच्चे पालने के लिए हमे घर घर जाकर सामान बेचना पड़ता है।

परंतु कई अंजन और बाहर से आए फेरीवालों द्वारा लोगों के घरों में चोरी व उनके साथ ठगी की गई और वह से रफुचकर हो गए। जिसके चलते अब लोग हमे भी अपने घरों व गली मोहल्लों में आने नही देते जिससे हमे घर चलने में बहुत तकलीफ हो रही है। सरकार से मदद की गुहार लगाते हुए कहा की या तो हमे सरकार कोई रोजगार दे ताकि हम इधर उधर न भटकना पड़े या तो ऐसी उचित व्यवस्था करे जिससे लोग हमे गली मोहल्लों से न भगाए।

सभासद रेनु द्वारा उनकी समस्या के निस्तारण के लिए उन्हें सत्यापन करने की हिदायद दी गई। ताकि वह महिलाएं बेरोकटोक अपना कार्य कर सकें जिससे वह अपना परिवार पाल सकेगे और अगर किसी व्यक्ति द्वारा उन पर संदेह किया जाए तो उनको अपना सत्यापन दिखाकर चिंता मुक्ति होकर कार्य कर सकेगी। कहा की सत्यापन के द्वारा ही फिर वह किसी भी घर तथा गली मोहल्लों में अपने सामान बेचने जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *