डोईवाला सीएम धामी ने किया स्व. मांगेराम की प्रतिमा का अनावरण

डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोर्ट:—–

डोईवाला सीएम धामी ने किया स्व. मांगेराम की प्रतिमा का अनावरण

डोईवाला। प्रसिद्ध समाजसेवी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्तंभ रहे स्वर्गीय मांगेराम अग्रवाल की 19वीं पुण्यतिथि पर डोईवाला में स्थित आशीर्वाद वाटिका के निकट उनकी प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे सीएम धामी समेत कई बड़े भाजपा नेता व समाजसेवी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा स्व. मांगेराम अग्रवाल की प्रतिमा, पार्क निर्माण तथा केशवरपुरी मार्ग पर द्वार बनवाने की घोषणा की गई थी। जिसके चलते नगर पालिका परिषद डोईवाला घोषणा के अंतर्गत सभी कार्यों के निर्माण में जोरों शोरों से जुटी हुई थी।

जिसका अनावरण स्व. मांगेराम अग्रवाल की 19वीं पुण्यतिथि के अवसर पर सीएम पुष्कर सिंह धामी समेत नवनियुक्त भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, हंस फाउंडेशन की संस्थापक माता मंगला व भोले जी महाराज, आरएसएस प्रांत प्रचारक युद्धवीर जी, डोईवाला विधायक बृजभूषण गैरोला द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। तत्पश्चात सभी के द्वारा पार्क तथा सरस्वती विद्या मंदिर में पौधारोपण किया गया।
स्व. मांगेराम अग्रवाल का मानना था की शिक्षा में भारतीय संस्कृति और संस्कार भी मिलने चाहिए, जिसके चलते समाजसेवी मांगेराम अग्रवाल ने अपने पिता स्व हरज्ञान चंद्र अग्रवाल की स्मृति में अपनी भूमि दान देकर, उस पर दो कक्षों का निर्माण करवाया और सरस्वती शिशु विद्या मंदिर की डोईवाला में स्थापना की। न केवल डोईवाला अपितु भानियावाला, थानों, भोगपुर, बुल्लावाला व दुधली में भी सरस्वती शिशु विद्या मंदिर की स्थापना करवाई।

हंस फाउंडेशन की संस्थापक माता मंगला ने कहा कि यदि स्वर्गीय मांगेराम अग्रवाल विद्यालय के लिए भूमि दान ना करते तो कदाचित ही आज निर्धन बच्चे शिक्षित हो पाते। उन्होंने विद्यालय के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

विधायक बृजभूषण गैरोला ने बताया की मांगेराम अग्रवाल जी बाल्यकाल से ही संघ में जुड़ गए थे और वह यहीं से राष्ट्र निर्माण के पथ पर चल पड़े। उन्होंने सदा ही समाज को जोड़ने का काम किया। इस मौके पर विधायक गैरोला ने अपनी विधायक निधि से सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में दो कक्ष तथा शौचालय निर्माण का एलान किया।

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया की वर्ष 1989 में पूरे देश में संघ संस्थापक डॉ हेडगेवार जी की जन्मशताब्दी का वर्ष था। संघ योजना के अंतर्गत अनेक सेवा कार्यों को प्रारंभ करने की योजना बनी। डोईवाला में भी ऐसी बस्सी बने जो भूमिहीन, समाज से वंचित, आर्थिक कमजोर हो उनको बस्ती में बसाया जाए, स्वर्गीय मांगेराम अग्रवाल के अथक प्रयासों से डॉ हेडगेवार के नाम से डोईवाला में केशवपूरी बस्ती बसाई गई।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्व. मांगेराम अग्रवाल दिव्या विभूति राष्ट्रभक्त थे, जो भारत माता की साधना में अनवरत लगे रहे। कहा की जिन सिद्धांतों को लेकर स्व. मांगेराम जी ने अपना जीविकोपार्जन किया, उसे सिद्धांतों को उनके बच्चों आगे बड़ा रहे है। इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने क्रीड़ा मैदान के लिए वन विभाग को आदेशित करेंगे, साथ ही संस्कार केंद्र में चार दिवारी बनाए जाने की घोषणा की।

कार्यक्रम में पूर्व राज्यमंत्री करन बोरा, आरएसएस प्रांत प्रचारक युद्धवीर जी आदि ने भी अपने विचार रखे। इस दौरान कक्षा दसवीं में सर्वोच्च अंक लाने पर मोहम्मद शाकिर व 12वीं कक्षा की छात्रा सोनम भारती को सीएम धामी ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस दौरान स्वर्गीय मांगी राम जी की पत्नी धर्मो देवी, पुत्र ताराचंद्र व ईश्वर अग्रवाल, सरस्वती विद्या मंदिर के संयोजक रोशन लाल, प्रधानाचार्य महेश चंद्र गुप्ता, उपजिलाअधिकारी युक्ता मिश्र, विक्रम नेगी समेत अनेकों ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *