आयुर्वेद अनुसंधान प्रणाली एवं जैव सांख्यिकी पर हुई कार्यशाला आयोजित

डोईवाला से ज्योति यादव की रिपोर्ट:—

डोईवाला। हिमालयीय विश्वविद्यालय परिसर के आयुर्वेद पीजी मेडिकल कॉलेज में किया गया दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन। 20 और 21 अगस्त को हुई कार्यशाला में आयुर्वेद अनुसंधान प्रणाली एवं जैव सांख्यिकी विषय में बताया गया, जिसमें 100 से अधिक शोधार्थियों ने प्रतिभाग किया।

कार्यशाला का आयोजन इंस्टिट्यूट ऑफ एप्लाइड स्टेटिस्टिक्स, कानपुर के सहयोग से किया गया। जिसके उद्घाटन समारोह में सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक मुख्य अतिथि रहे। निशंक ने कहा की आयुर्वेद में शोध की आवश्यकता पर अपने विचार रखें तथा सभी प्रतिभागियों को कार्यशाला में ज्ञानवर्धन होने पर शुभकामनाएं दी।

कार्यशाला के शुभारंभ में उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सुनील जोशी, आयुर्वेद निदेशक डॉ एके त्रिपाठी, पूर्व आयुष महानिदेशक डॉ पूजा भारद्वाज भी उपस्थित रही। कार्यशाला में इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ जीएस तोमर, अपर निदेशक शुभम पांडे, राष्ट्रीय समन्वयक डॉ सीमा द्विवेदी ने भी अपने विचार रखे।

इंस्टिट्यूट ऑफ एप्लाइड स्टेटिस्टिक्स द्वारा आयुर्वेद और चिकित्सा स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष कार्य किए जाने पर प्रो सुनील जोशी, डॉ पूजा भारद्वाज, डॉ पुनीत ओहरी, डॉ संजीव पांडेय, डॉ नवीन जोशी को सम्मानित किया, साथ ही देश की सेवा के लिए सेना मेडल प्राप्त सेवानिवृत्त कर्नल ललित चमोला को भी सम्मानित किया गया।

सांसद डॉ निशंक ने किया आयुर्वेद कॉलेज परिसर में सांख्यिकी संस्थान के क्षेत्रीय केंद्र का भी उद्घाटन। केंद्र द्वारा राज्य में आयुर्वेद एवं मेडिकल कॉलेज के शोधार्थियों, छात्रों एवं शिक्षकों को अनुसंधान प्रणाली एवं जैव सांख्यिकी विषय पर उनके ज्ञानवर्धन के लिए कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

कार्यक्रम में संस्थान के अध्यक्ष डॉ प्रदीप कुमार, प्राचार्य डॉ ए के झा, कुलपति प्रो जेपी पचौरी, प्रति कुलपति डॉ राजेश नैथानी, कुलसचिव डॉ निशांत राय जैन, कार्यक्रम संयोजक प्रो नीरज श्रीवास्तव, डॉ कुश पांडे भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *